8/25/2012

चंद्रदेव सिंह को श्रद्धांजलि


नवगीतों के लिए अलग से पहचाने जाने वाले कवि डॉ.चंद्रदेव सिंह आज हमारे बीच नहीं हैं। उनके साथ मेरी कई यादें जुड़ी हैं। हमने कई कवि-सम्मेलनों में एक साथ काव्य-पाठ किया है। वे इसलिए भी मुझे प्रिय थे क्योंकि कवि हरिवंश राय बच्चन के प्रति उनके मन में अगाध श्रद्धा थी और बच्चन जी मुझे भी प्रिय थे। बच्चन जी ने मेरा नामकरण अभिज्ञात किया था। चंद्रदेव सिंह भोजपुरी में भी लिखते थे। मेरी पत्नी और भोजपुरी गायिका प्रतिभा सिंह ने चंद्रशेखर जी के चुनाव प्रचार के लिए एक गीतों का एक कैसेट तैयार किया था। वे गीत भोजपुरी में थे जिन्हें डॉ.चंद्रदेव सिंह ने लिखा था। स्पष्टवादिता और निर्भीकता उनके स्वभाव के मूल गुण थे और ये गुण उनकी कविताओं में भी प्रकट हुए हैं। आज उनकी एक तस्वीर मिल गयी उसे आपसे साझा कर रहा हूं। हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रमों के तहत कोलकाता में स्टील अथारिटी आफ इंडिया के कार्यक्रम में हम साथ थे। साथ हैं एक बार और जाल फेंक रे मछेरे के लिए लोकप्रिय नवगीतकार डॉ.बुद्धिनाथ मिश्र । काव्य पाठ कर रहा हूं मैं और डॉ.बुद्धिनाथ मिश्र के साथ बैठे हैं डॉ.चंद्रदेव सिंह।

कोई टिप्पणी नहीं: